Facebook

Keep yourself light

Blog Image
05 Jul 19 Dr. Ujjwal Patni Black Star Black Star Black Star Black Star Black Star Add Rating
44
Category:Life Motivation
Share on


खुद को हल्का रखें
 
जब अंतरिक्ष में बड़े राकेट या अंतरिक्ष यान प्रक्षेपित किये जाते है तो निश्चित दूरी तय करने के बाद उनका कुछ हिस्सा अलग होता जाता है। धीरे-धीरे हल्के होकर वह ऊपर जाते हैं और अपने लक्ष्य पर पहुँचते है। ठीक इसी तरह से, जीवन में ऊंचाई और अपना लक्ष्य हासिल करने के लिए यह जरुरी है कि आप भीतर से हल्के हो।

आपका बैगेज कम से कम हो, चाहे वो इमोशनल बैगेज हो  या मेन्टल बैगेज हो। किसने आपके साथ क्या किया, कब किया, कैसे किया, इन सारी बातों का बोझ यदि आप अपने ऊपर रखेंगे, तो आप कभी ऊपर नहीं पहुँच पाएंगे। जीवन में बड़ा बननें के लिए, आपको नजरअंदाज करने की कला आना बहुत जरुरी है।

अनेक परिस्थितियों में आपके साथ जाने या अनजाने में, लोग वैसा व्यवहार नहीं करते जैसी आपकी उनसे अपेक्षा होती है। इस वजह से आपको बुरा महसूस होता है। उस व्यक्ति के प्रति उस दुर्भावना को आप मन में लादे सालों साल घूमते रहते है। जब भी उस व्यक्ति का ख्याल दिमाग में आता है, आप नकारात्मकता से भर उठते है और आपके भीतर कड़वाहट समा जाती है। उस अवधि में आप जो काम कर रहे हो, उसमें वो गुणवत्ता नहीं रह जाती, जो होनी चाहिए थी।

सफलता पाने के लिए अपने दिल दिमाग को तमाम बोझों से आज़ाद करे। पूरे दिन में जितनी भी नकारत्मकता आपके भीतर आई हो, उससे आज़ाद होकर ही रात को सोएँ। कोशिश करें कि कोई भी विवाद, दुश्मनी या बैर ऐसा ना हो जो अगले दिन, अगले हफ्ते, अगले महीने या अगले साल तक जा पाये।
 

माफ़ी मांगना और माफ़ करना, ये दोनों कार्य उच्च चरित्र वाले लोग ही कर सकते है, यह औसत आदमी के हैसियत के बाहर की बात है।

माफ़ी मांगे, अफसोस करें, थैंक्स कहे, शुक्रिया अदा करें और आगे बढ़ते जाए। किसी भी चीज का लोड ना लें। यदि ईगो ज्यादा हो और उस व्यक्ति से माफी न मांग पाएँ या माफ ना कर पाएँ तो कॉस्मिक माफी विधि का प्रयोग करें। हर रात सोने के पहले कहिये कि दुनिया में जितने भी लोगों ने मेरा दिल दुखाया है, जितने भी लोगो से मेरा किसी भी किस्म का मतभेद या मनभेद हुआ, उन सबको मैं माफ़ करता हूँ और सबसे माफ़ी मांगता हूँ।  अनेक रातों तक सोने के पहले उस व्यक्ति की तस्वीर को दिमाग में कल्पना करें और दिल की गहराई से जो भी कहना हो, वह कह दें। बार बार कहने से उस व्यक्ति तक एक कॉस्मिक संदेश पहुँच जाएगा।

आप देख कर आश्चर्यचकित हो जाएंगे कि आप एकांत में माफ़ी मांगेगे, लेकिन अक्सर यह होगा कि जिस व्यक्ति से आपका मतभेद हुआ था, वो आपसे मुस्कराकर मिलेगा। इस ब्रह्माण्ड में असीमित शक्तियाँ है, जो आपके मन के विचारों को दूसरे व्यक्ति के मन के विचारों तक जोड़ती है।
 
किसी को धन्यवाद कहना हो, तो तुरंत कह दे। किसी का शुक्रिया अदा करना हो, तो तुरंत करें। किसी के प्रति प्रेम जताना हो, तो तुरंत जता दे। किसी की प्रशंसा करनी हो, तो तुरंत कर दे और हल्के हो जाए। उस दायित्व से, अपने आपको हल्का रखें। किसी नकारात्मक एहसास को अपने मन में, हर पल बड़ा न करें, नहीं तो वो एक दिन नासूर हो जायेगा। जितने हल्के और फ्रेश आप भीतर से होंगे, उतनी ही ज्यादा बड़ी उपलब्धियों को पाने की क़ाबलियत आपके भीतर होंगी।                       
                                                                                                                                
घर में एक आलमारी में, कोई नया सामान रखने के लिए आवश्यक है कि उस आलमारी में कोई खाली जगह हो।  यदि पुराने सामान को हटकर आप जगह नहीं बनाएँगे तो तो नया सामान कितना भी कीमती क्यों न हो, आप उसे रख नहीं पाएंगे।  इसी तरह जिंदगी में  कुछ नया और बड़ा पाने के लिए, सकारात्मकता प्राप्त करने के लिए, आपको भीतर से कुछ हल्के विचारो व नकारात्मकता को हटाना पड़ेगा।


नियम तोड़ो

औसत इंसान सालों पुरानी बातों का बोझ लेकर घूमता है। वो ना माफी मांग पाता है, ना दिल से प्रशंसा करता है और ना ही शुक्रिया अदा करता है। आप बड़े बनिए और हर दिन का बोझ उसी दिन खत्म कीजिये चाहे नकारात्मक बोझ हो या सकारात्मक ज़िम्मेदारी। खुद को हर संभव हल्का रखिए।

धन्यवाद,


डॉ उज्ज्वल पाटनी
Business Coach | Motivational Speaker

 
  1. Get Free E-Book click here https://www.ujjwalpatni.com/e-booking
  2. Get your life transformed join us at https://www.ujjwalpatni.com/
  3. Get information about the latest Program by pressing subscribe button, click here https://www.youtube.com/user/personality2009 You can also like our Facebook Page click here https://www.facebook.com/ujjwalpatni
 
 
 

Leave us a message here... Message
^